रिकॉर्ड 15वें गोल्ड के बाद भारत ने PAK को 2-1 से हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

आकाशदीप सिह और हरमनप्रीत सिंह के गोलों की बदौलत भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को पाकिस्तान को 2-1 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया. चार साल पहले स्वर्ण जीतने वाली भारतीय टीम ने एशियाई खेलों में तीसरी बार कांस्य पदक जीता है.

सेमीफाइनल में भारत को मलेशिया से और पाकिस्तान को जापान से हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के कारण दोनों टीमों को कांस्य पदक के मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ उतरना पड़ा, जहां भारत ने बाजी मारी.

भारतीय टीम के लिए आकाशदीप सिंह ने तीसरे और हरमनप्रीत ने 50वें मिनट में गोल दागे, वहीं मोहम्म्द अतीक ने 52वें मिनट में पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल किया.

ब्रिज में उम्रदराज खिलाड़ियों ने दिलाया गोल्ड

ब्रिज के मेंस पेयर में भारत ने गोल्ड मेडल जीता है. 60 साल के प्रणब बर्धन और 56 साल के शिवनाथ सरकार ने भारत को रिकॉर्ड 15वां गोल्ड दिलाया. इस स्पर्धा में चीन के लिक्सिन यांग और गांग चेन ने 378 अंक हासिल कर रजत तथा इंडोनेशिया के हेंकी लासुट और फ्रेडी इडी मोनोप्पा ने 374 अंक साथ कांस्य पदक जीता.

अब एशियाड में स्वर्ण जीतने के मामले में भारत ने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली है. भारत ने 1951 में दिल्ली में खेले गए एशियाई खेलों में 15 स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे.

अमित पंघल का गोल्डन पंच

इससे पहले 18वें एशियाई खेलों के14वें दिन भारत को बॉक्सर अमित पंघल ने 14वां गोल्ड मेडल दिलाया. अमित ने 49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उज्बेकिस्तान के मौजूदा ओलंपिक चैंपियन हसनबॉय दुसामातोव को 3-2 मात दी. इसके साथ ही शनिवार को रोहतक के 22 साल के मुक्केबाज ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

भारत के खाते में 69 पदक आए, जो किसी एशियाड में भारत की सर्वाधिक पदक संख्या है. इससे पहले भारत ने 2010 के ग्वांग्झू एशियन गेम्स में 65 मेडल जीते थे.

 

स्क्वैश में भारत की महिला टीम ने जीता सिल्वर मेडल

भारतीय महिला स्क्वैश टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. हांगकांग ने फाइनल मुकाबले में भारत को 2-0 से शिकस्त दी. फाइनल में हांगकांग की विंग अयू, हो चान, जी हो और का ली की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविला और तन्वी खन्ना की टीम को फाइनल में हांग कांग ने लगातार दो मैच में शिकस्त देते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में मलेशिया को 2-1 से शिकस्त दी थी.

18वें एशियाई खेलों में भारत के कुल पदकों की संख्या 69 है. 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है.

रिलेटेड पोस्ट्स